May 18, 2024
Punjab Kings' Kagiso Rabada(PTI)

जीटी बनाम पीबीकेएस, आईपीएल 2024: कगिसो रबाडा ने युवा भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की सराहना की, उन्हें पंजाब किंग्स का पसंदीदा गेंदबाज बताया।

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 में जो तीन मैच खेले हैं, उनमें पिछली तीन पारियों में कगिसो रबाडा ने एक भी ओवर नहीं फेंका है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 17वें ओवर में वह बोल्ड आउट हो गए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ उन्होंने 14वें ओवर में ही अपना कोटा पूरा कर लिया। यह पहली बार था, जब दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने आईपीएल के इतिहास में 15वें ओवर से पहले अपने चार ओवर पूरे किए। लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ अगला मैच ज्यादा अलग नहीं था। रबाडा 16वें ओवर में आउट हुए.

इन वर्षों में, रबाडा ने टी20 क्रिकेट में जिस भी फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है, वह हमेशा आक्रमण के अगुआ रहे हैं – नई गेंद से शुरुआत करना, विकेट की तलाश करना और डेथ ओवरों में जब बल्लेबाज लेदर के लिए स्विंग करना चाहते हैं। वह अभी भी पीबीकेएस के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं लेकिन भूमिकाएं थोड़ी अलग हैं, जिसका वह आनंद ले रहे हैं।

रबाडा ने गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अपने अगले असाइनमेंट से पहले हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “मुझे लगता है कि यह वह भूमिका है जो कोच ने मुझे दी थी। और हां, मेरा मतलब है, मैं यह उजागर करूंगा कि वे ऐसा क्यों करना चाहते थे।” हालाँकि, प्रोटियाज़ स्पीडस्टर ने यह भी कहा कि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, चीजें बेहतर होंगी।

“मैं हमेशा जाने के लिए तैयार हूं। जब भी टीम को मेरी जरूरत होगी, हर स्थिति में, चाहे वह पहला बदलाव हो, चाहे वह ओपनिंग हो, या डेथ ओवर हो। मुझे लगता है कि कोच को यह पता है ताकि टूर्नामेंट में बदलाव से खेल में बदलाव आ सके।” खेल के लिए। मैं खुद से यही कहना चाहता हूं कि जब भी कप्तान को मेरी जरूरत हो तो मेरा काम विकेट लेना है।”

यह भी पढ़ें | जीटी बनाम पीबीकेएस आमने-सामने का रिकॉर्ड

जब भी वह गेंदबाजी करने आता है तो विकेट लेना उसका अंतिम लक्ष्य होता है, लेकिन अगर बल्लेबाज उसे चुपचाप खेलने का फैसला करते हैं तो 28 वर्षीय खिलाड़ी को कोई आपत्ति नहीं होगी। इसका मतलब यह होगा कि उन्हें दूसरे छोर से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों के खिलाफ अनावश्यक जोखिम उठाना होगा।

“आप वास्तव में यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि बेहतर लोग क्या करने जा रहे हैं। यदि बेहतर लोग मेरे खिलाफ डरपोक रवैया अपनाने जा रहे हैं तो उन्हें किसी और को फिर से प्रयास करना होगा। यह सिर्फ दबाव बनाता है। हालांकि, अगर थोड़ा सा बेहतर खिलाड़ी मुझे लेना चाहते हैं, तो मुझे पता है कि मेरे पास विकेट लेने की संभावना है। यह मेरे पीछे आने वाले गेंदबाजों पर से दबाव हटाता है, यह सिर्फ मेरे बारे में नहीं है।”

‘टीम अर्शदीप पर निर्भर है’: रबाडा

रबाडा ने जो कुछ कहा, उसका बहुत कुछ संबंध पीबीकेएस के मौजूदा तेज आक्रमण से है। उनके पास सेम कुरेन और अर्शदीप सिंह हैं जो नई गेंद से गेंदबाजी कर सकते हैं और डेथ ओवरों में भी उतने ही अच्छे हैं। पिछले कुछ वर्षों में अर्शदीप पंजाब स्थित फ्रेंचाइजी की गेंदबाजी इकाई के मुख्य आधारों में से एक बन गया है।

“वह (अर्शदीप) एक ऐसा गेंदबाज बन गया है जिस पर टीमें निर्भर करती हैं। और यह एक ऐसे गेंदबाज के लक्षण दिखाता है जो जानता है कि वह क्या कर रहा है और एक गेंदबाज जो दबाव में होने पर अच्छा प्रदर्शन करता है। समय के साथ वह वैसा ही बनता जा रहा है।” लड़के पर बहुत अधिक दबाव डाले बिना, वह सिर्फ 24 साल का है… मेरा मतलब है, उसे बस अपने क्रिकेट का आनंद लेना चाहिए। कई बार लोग खिलाड़ियों से इतनी बड़ी उम्मीदें रखते हैं, खासकर जब वे युवा होते हैं और वे सिर्फ क्रिकेट का आनंद ले रहे होते हैं रबाडा ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने साबित कर दिया है कि वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास आप तब जा सकते हैं जब आपकी टीम दबाव में हो और यह बहुत कुछ कहता है।”

इस सीजन में टॉप 20 विकेट लेने वालों में से 17 तेज गेंदबाज हैं. किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना अभी शुरुआती दिन है लेकिन रबाडा ने कहा कि ताजा विकेट और प्रति ओवर दो बाउंसर का नियम निश्चित रूप से एक भूमिका निभा रहा है।

“संभवतः विकेट ताज़ा हैं। वे नई गेंद के साथ अधिक उछाल दे रहे हैं। दो-बाउंसर नियम के साथ बीच में, खासकर यदि आप बड़े मैदानों पर खेल रहे हैं और आपके पास कोई तेज़ गेंदबाज़ी कर रहा है, तो यह काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

“आखिरकार, जब टूर्नामेंट चलेगा, तो कम उछाल होगा, लेकिन मुझे लगता है कि तेज गेंदबाज हमेशा खेल में होते हैं। क्योंकि आम तौर पर, आपके पास एक टीम में स्पिनरों की तुलना में अधिक तेज गेंदबाज होते हैं और तेज गेंदबाजों के पास अधिक संभावनाएं होती हैं विकेट मिल रहे हैं क्योंकि वे लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन फिर भी, जब स्पिनरों की बात आती है तो आप हमेशा विकेट लेने वाले स्पिनर देखेंगे… कलाई के स्पिनर और रहस्यमयी स्पिनर। वे ही हैं जो इस प्रारूप में अधिक विकेट लेते हैं,” रबाडा ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *